SSC क्या है ? SSC ki taiyari kaise kare?

हैलो friends chouraha.com में आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है ssc kya hai अगर आप भी ssc ki taiyari kaise kare in hindi के बारे में जानना  चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे वो भी हिंदी में।

आजकल अधिकतर student compitative exam की तैयारी कर रहे है लेकिन कुछ students  ऐसे होते है जो छोटे शहरों या गांव से होते है जिन्हे ssc के बारे में पता नहीं होता इसलिए आज हमने उन students के लिए एक हिंदी वेबसाइट बनाई है जिसके माध्यम से हम आपको सही जानकारी देंगे।

तो चलिए हम आपका समय ख़राब न करते हुए बताते है की ssc क्या है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए हमारे article को पूरा ज़रूर पढ़े इसमें आपको ssc के  बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

 

ssc kya hai

 

ssc एक बोर्ड है जो central government के मंत्रालयों और अन्य विभागों में group B और C के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1977 में की गयी थी। अगर आप भी केंद्र सरकार के अधीन सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो ssc की exam दे सकते है। ssc विभाग की  परीक्षाओं और उनकी अन्य प्रक्रियाओं के प्रति उत्तरदायी होता है जिससे exam को व्यवस्थित तरह से आयोजित किया जा सके।

 

ssc full form – Staff Selection Commission

ssc का हिंदी में पूरा नाम कर्मचारी चयन आयोग होता है।

 

ssc me kya hota hai

ssc हर वर्ष competitive परीक्षाएं आयोजित करता है जैसे CGL, CHL, Steno, JE, CAPF, JHT आदि। students अपनी योग्यता के हिसाब से इन परीक्षाओं को देकर भारत सरकार के विभिन्न पदों के लिए apply करके नौकरी कर  सकते है तो चलिए जानते इन exam के बारे में –

 

CGL kya hai

इसका पूरा नाम Combined Graduation Level Examination होता है जिसके लिए gradution होना बहुत आवश्यक होता है। मतलब जिन विधार्थियों के पास gradutaion डिग्री होगी केवल वे ही इसके लिए apply कर सकते है। इस exam को पास करने के बाद आप इन पदों पर नौकरी कर सकते है जैसे- खाद्य अधिकारी, आयकर विभाग, आदि।

 

CHSL  kya hai

यह Combined Higher Secondary Level की exam होती है जो उन विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाती है जो 12th class के बाद नौकरी पाना चाहते है। इस exam को पास करने के बाद आप एलडीसी, क्लर्क आदि पदों के लिए कार्य कर सकते है।

 

Steno kya hai

जो विद्यार्थी आशुलिपि अर्थात स्टेनोग्राफी में अपना करियर बनाना चाहते है वे इस exam के लिए apply कर सकते है।

 

JE kya hai

यह एक Junior Engineer की exam होती है जो भारत सरकार के विभिन्न जूनियर इंजीनियरों के पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है। इस पोस्ट के लिए apply करने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होता है।

 

CAPF  kya hai

इसका पूरा नाम Central Armed Police Forces होता है इस exam को पास करने के बाद आप केंद्र सरकार की सशस्त्र पुलिस बल में inspector और sub inspector के लिए नौकरी कर सकते है।

 

JHT kya hai

इसका पूरा नाम Junior Hindi Translator होता है इस exam को पास करने के बाद आप केंद्र सरकार में हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर कार्य करने का मौका पा सकते है इसके लिए आपकी हिंदी और इंग्लिश दोनों में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

 

Exam Pattern of scc

ssc एक सिलेक्शन बोर्ड है जो ऊपर बताई गयी प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करता है। इसका exam pattern दूसरी परीक्षाओं के जैसे ही होता है इसमें अंग्रेजी, गणित, रीजनिंग के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है। जिनका लेवल ऊपर बताई गयी exam के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

 

SSC Selection process

ssc की selection प्रक्रिया चार चरणों में होती है टीयर1 और टीयर2 में कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा ली जाती है। जिसमें objective type के question पूछे जाते है। जो student टीयर1 और टीयर2 clear कर लेते है उन students को टीयर 3 के लिए बुलाया जाता है जिसमें पेपर आधारित discriptive प्रश्न पूछे जाते है। इसके बाद टीयर 4 अर्थात चौथे चरण के लिए बुलाया जाता है जिसमे कौशल दक्षता, कंप्यूटर knowledge और document verification किया जाता है।

 

Final Verdict

तो friends कैसा लगा आपको हमारा article जिसमे हमने आपको ssc के बारे में पूरी विस्तार से सरल भाषा में बताया अगर आप चाहते है की आपको इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने को मिले तो हमारी वेबसाइट chouraha.com को subscribe करना ना भूले।

अगर आपको हमारे आज के आर्टिकल में कोई भी परेशानी हो तो हमे comment box में comment करके ज़रूर बताये हम आपकी परेशानी को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *