Collector kaise bane? Collector banne ke liye kya kare?

हैलो  दोस्तों chouraha.com में आपका  स्वागत है आज हम आपको Collector kaise bane के  बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी Collector banne ke liye kya kare के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको हमारे आज  आर्टिकल में इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यदि आप collector की तैयारी कर रहे है तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी हमे उम्मीद है की आपको हमारे article Collector banne ki jankari में सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

अगर आपका सपना collector बनने का है तो हम आपको Collector banne ke tarike क्या होते है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारे आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े।

Collector kaise bane?

यदि आप कलेक्टर की तैयारी कर रहे है तो आपको कलेक्टर कौन होता है इसके बारे में पता होगा की कलेक्टर किसी जिले का सबसे बड़ा प्रशासनिक अधिकारी होता है। कलेक्टर जिले के हर छोटे बड़े निर्णय लेने के लिए उत्तरदायी होता है।

कलेक्टर, डीएम, आई ए एस या जिसे हम आम भाषा में जिला अधिकारी कहते है देश का सबसे प्रतिष्ठित अधिकारी होता है और यह exam देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

कलेक्टर का कार्य सरकारी योजनाओं को लागू करवाना, आम जनता की समस्या को हल करना, कर वसूली तथा कानून व्यवस्था बनाये रखना व जिले की जानकारी सरकार को देना भी कलेक्टर या मजिस्ट्रेट का कार्य होता है।

Collector banne ke liye kya kare?

कलेक्टर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ-साथ ग्रेजुएशन डिग्री पास होना भी ज़रुरी है अगर आपका सपना कलेक्टर बनने का है तो आपको अपनी पढ़ाई का स्तर ऊँचा रखना होगा। district कलेक्टर बनने के लिए आपको UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली CSE (Civil Service Exam) की exam को देना होता है जिसे आप ग्रेजुएशन बाद ही दे सकते है। यह exam ग्रैड 1 के अधिकारियों के लिए होती है जिसके लिए बहुत ही compitition होता है।

Collector banne ke liye yogyata

सिविल सर्विस की exam तीन चरणों में आयोजित की जाती है

Preliminary Exam

यह कलेक्टर बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा होती है जिसमें दो पेपर होते है पहला सामान्य अध्ययन का और दूसरा सिविल सर्विस aptitude test का। ये दोनों पेपर 250-250 अंकों  होते है इस exam को पास करने के बाद आपको मुख्य परीक्षा (Main Exam) देनी होती है।

Main Exam

इस परीक्षा में 9 मुख्य पेपर होते है।

  1. English – यह पेपर 200 अंकों का होता है और इसके नंबर मुख्य परीक्षा में नहीं जोड़े जाते है।
  2. Language – इसमें कुल 18 भाषाओं में से आप अपनी पसंद की भाषा चुन सकते है यह पेपर भी 200 अंकों का होता है और इसके नंबर भी मुख्य परीक्षा में नहीं जोड़े जाते है।
  3. Essay – इस पेपर में आपको दिए गए 2 विषयों पर निबंध लिखना होता है यह पेपर कुल 250 अंकों का होता है।
  4. सामान्य अध्ययन -1 – यह पेपर कुल 250 अंकों का होता है जिसमें history, geography और society से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।
  5. सामान्य अध्ययन – 2 – इसमें polity और governance से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है यह पेपर भी कुल 250 अंकों का होता है।
  6. सामान्य अध्ययन – 3 – यह technology, economy, environment and disaster management से संबंधित 250 अंकों का पेपर होता है।
  7. सामान्य अध्ययन – 4 – यह पेपर भी 250 अंकों का होता है जिसमें ethics, integrity और aptitude से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।
  8. Optional Paper-1 – यह objective type का पेपर होता है जो 250 अंकों का होता है।
  9. Optional Paper-2 – यह भी objective type का पेपर होता है जो 250 अंकों का होता है।

 

Interview

इन सारी परीक्षाओं को पूरा करने के बाद तीसरे चरण में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है interview कुल 750 अंकों का होता है।

Collector banne ke tarike?

आप सभी जानते होंगे की कलेक्टर बनना इतना आसान है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ-साथ कई घंटों तक पढ़ाई भी करनी होती है। देश के लगभग हर बड़े जिले में ऐसे couching संस्थाएं है जो बैंक, रेलवे, एसएससी, यूपीएससी आदि की तैयारी करवाती है वहां आप इस exam की तैयारी कर सकते है। कलेक्टर बनने के लिए आपको couching में 3-4 घंटे पढ़ने के अलावा self study भी करनी पड़ती है।

Final Verdict

तो friends कैसा लगा आपको हमारा article जिसमे हमने आपको District Collector kaise bane के बारे में पूरी विस्तार से सरल भाषा में बताया अगर आप चाहते है की आपको इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने को मिले तो हमारी वेबसाइट chouraha.com को subscribe करना ना भूले।

अगर आपको हमारे आज के आर्टिकल Deputy Collector kaise bane में कोई भी परेशानी हो तो हमे comment box में comment करके ज़रूर बताये हम आपकी परेशानी को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों Collector kaise bane in hindi में आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे आपके करियर से related ऐसे ही article के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *